Advertising
Advertising

બિપોરજોય વાવાઝોડું કયાં પહોચ્યું લાઇવ જોવો. || Biporjoy Cyclone In Gujarat

Advertising
Advertising

गुजरात में बाइपोरजॉय साइक्लोन : अरब सागर में एक साइक्लोनिक सिस्टम बनने जा रहा है। इस चक्रवाती सिस्टम को बाइपोरजॉय नाम दिया गया है। तूफान की प्रारंभिक दिशा मुंबई और रत्नागिरी की ओर रहने की संभावना है।

Advertising
Advertising

Gujarat Weather Forecast: गुजरात में 12 से 14 जून के बीच आंधी तूफान आने की संभावना है। फिर पोरबंदर और नलिया के बीच तूफान आ सकता है। जून के पहले दस दिनों में दो चक्रवातों के एक साथ टकराने की भविष्यवाणी की गई थी। फिर एक तूफान गुजरात की ओर आ रहा है। अरब सागर में हवा का दबाव बनने से गुजरात के ऊपर तूफान का खतरा मंडरा रहा है। लो प्रेशर 7 जून को लक्षद्वीप के पास चक्रवाती तूफान में विकसित होगा।

Advertising
Advertising
Advertising
Advertising

अरब सागर में एक चक्रवाती सिस्टम बनने वाला है। इस चक्रवाती सिस्टम को बाइपोरजॉय नाम दिया गया है। तूफान की प्रारंभिक दिशा मुंबई और रत्नागिरी की ओर रहने की संभावना है। चक्रवात 13 जून के आसपास गुजरात तट के पास हो सकता है। सौराष्ट्र में 13 जून को तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है। 13 से 14 जून तक गुजरात के तट पर तूफान का खतरा है। यदि तूफान अंत में समाप्त हो जाता है, तो यह कराची, पाकिस्तान की ओर बढ़ सकता है। सौराष्ट्र और तटीय इलाकों में 12, 13 और 14 जून को भारी बारिश हो सकती है. साथ ही तट के किनारे 50 से 100 किमी की रफ्तार से हवा चलने की भी संभावना है।

Advertising
Advertising

વરસાદની સ્થિતિ લાઇવ જોવા માટે અહી ક્લિક કરો

चक्रवात बिपोरजॉय गुजरात की ओर बढ़ रहा है। लेकिन राहत भरी खबर यह है कि यह तूफान गुजरात के समुद्र से नहीं टकराएगा. बाइपोरजॉय साइक्लोन पाकिस्तान की ओर उड़ेगा। यह चक्रवात 10 जून को गुजरात के ऊपर से गुजरेगा और 12 जून को पाकिस्तान से टकराएगा। हालांकि इस तूफान का असर गुजरात में देखने को मिलेगा. इसके असर के तहत गुजरात में बारिश देखने को मिलेगी। उत्तर गुजरात बदलेगा सौराष्ट्र की आबोहवा साथ ही मछुआरों को हिदायत दी गई है कि वे इस दिन समुद्र में न चलें।

अहमदाबाद में भारी बारिश
अहमदाबाद समेत राज्य के ज्यादातर हिस्सों में आज सुबह तेज हवा और बिजली चमकने के साथ बारिश शुरू हो गई। जिसमें साबरकांठा, बनासकांठा, पाटन, पंचमहल, अरावली, मेहसाणा, अहमदाबाद, गांधीनगर समेत इलाकों में तेज हवा के साथ बारिश हुई. तेज हवा के साथ झमाझम बारिश के माहौल में कड़ाके की ठंड पसर गई है।

मौसम विभाग ने गुजरात में अगले 5 दिनों तक तेज हवा के साथ बारिश होने की संभावना जताई है. जिसके चलते आज सुबह से ही राज्य के ज्यादातर इलाकों में उलटफेर देखने को मिला है. राज्य में मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 7 से 11 जून तक भारी बारिश हो सकती है. 5 जून को दक्षिण-पूर्व अरब सागर में एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बनेगा। इस तूफान को बाइपोरजॉय नाम दिया गया है। जिससे 7 जून के आसपास साइक्लोनिक सर्कुलेशन लो प्रेशर बन सकता है। जिससे 7 से 11 जून तक आंधी के साथ भारी बारिश की संभावना है।

उल्लेखनीय है कि राज्य में पिछले 24 घंटों के दौरान 11 तालुकों में बारिश हुई है. बनासकांठा जिले के पांच तालुकों में बारिश हुई। सबसे अधिक बारिश बनासकांठा के थराद और देवदार में एक इंच हुई। राज्य के 54 तालुकों में सुबह छह बजे से आठ बजे तक झमाझम बारिश हुई. जिसमें सबसे ज्यादा बारिश खेड़ा के मेहमदाबाद में दो इंच हुई। बनासकांठा के लखेनी और खेड़ा के नडियाद में डेढ़ इंच से ज्यादा बारिश हुई। आज सुबह दो घंटे में 12 तालुकों में एक इंच से ज्यादा बारिश हुई।

Advertising
Advertising

Leave a Comment